Thursday, June 4, 2015

शेयर बाजार की गिरावट पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 50 अंक चढ़ा

सेंसेक्स और निफ्टी में दो दिन से जारी गिरावट पर ब्रेक लग गया है। आज के कारोबार में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीददारी का माहौल बना हुआ है। हालांकि बैंक, ऑटो और रियल्टी इंडेक्स दो फीसदी तक टूट गए है। बैंक निफ्टी 0.50 फीसदी गिरकर 17,635 के स्तर पर है। जबकि मीडिया इंडेक्स आधा फीसदी बढ़कर 2,082 पर है।

बाजार में कारोबार के इस दौरान गेल, एक्सिस बैंक, इंफोसिस, डॉ रेड्डीज, जी एंटरटेनमेंट, सिप्ला और वेदांता जैसे दिग्गज शेयरों में 1.5-1.1 फीसदी की मजबूती आई है। हालांकि टाटा मोटर्स, एनएमडीसी, आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक, हीरो मोटो, सन फार्मा और एचयूएल जैसे दिग्गज शेयरों में 1.8-0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

इन शेयरों में खबरों के चलते तेज हलचल

एक्सिस बैंक: आरबीआई ने एफआईआई निवेश की बैन लिस्ट से बाहर किया। साथ ही बैंक ने डिपॉजिट रेट 0.10-0.20% तक घटाया, नई दरें 9 जून से लागू होंगी।

वेदांता लिमिटेड: सब्सिडियरी केर्न इंडिया में 4.98 हिस्सेदारी 31.5 करोड़ डॉलर में खरीदी है।

इंफोसिस: कंपनी के सीईओ ने एनालिस्ट में कहा कि इस साल आय में 10-12 फीसदी की ग्रोथ रहने की उम्मीद है। साथ ही हाल में कंपनी 5 करोड़ डॉलर की 6 बड़ी डील मिली है।

रिलायंस कैपिटल: गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक (गिफ्ट) सिटी ने बुधवार को रिलायंस कैपिटल लिमिटेड को स्‍पेशल इकोनॉमिक जोन के इंटरनेशनल फाइनेंस सर्विस सेंटर में 5 लाख वर्ग फुट जमीन का आवंटन किया है। गिफ्ट सिटी में ऑफि‍स स्‍पेस और रेसीडेंसियल प्रोजेक्‍ट के निर्माण पर रिलायंस कैपिटल अगले तीन सालों के दौरान 200 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इसके लिए रिलायंस कैपिटल ने बुधवार को एक समझौता पत्र पर हस्‍ताक्षर भी किए हैं।

जेपी एसोसिएट्स, जेपी इंफ्रा, जेपी पावर: जेपी ग्रुप ने बुधवार को कहा कि उसने 22,000 करोड़ रुपए मूल्‍य की संपत्तियों की बिक्री प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह प्रक्रिया इस साल सितंबर तक पूरी हो जाएगी। इस खबर के बाद फ्लैगशिप कंपनी जयप्रकाश एसोसिएट्स के शेयर 20 फीसदी तक टूट गए थे। कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि जेपी ग्रुप ने 22,000 करोड़ रुपए से अधिक मूल्‍य की संपत्तियों को बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और यह प्रक्रिया सितंबर 2015 तक पूरी कर ली जाएगी।कंपनी ने आरोप लगाया है कि कुछ लोग गलत खबरों के जरिये ग्रुप की विश्‍वसनीयता को ठेस पहुंचा रहे हैं, ऐसी खबरें आ रही हैं कि कंपनी लोन डिफॉल्‍टर हो गई है। कंपनी ने कहा है कि वह इन सभी खबरों का खंडन करती है और अपने सभी शेयरधारकों से बिना डरे इन पर विश्‍वास न करने का आग्रह करती है।

जेके टायर: जेके टायर एंड इंडस्‍ट्रीज ने बुधवार को इंडिया ऑपरेशन के लिए विवेक कामरा को प्रेसीडेंट नियुक्‍त करने की घोषणा की है। कामरा की यह नियुक्ति अरुण के बाजोरिया के स्‍थान पर की गई है। बाजोरिया को इंटरनेशनल ऑपरेशन का डायरेक्‍टर और प्रेसीडेंट बनाया गया है।

Followers